महिंद्रा बोलेरो पिक अप बनाम अशोक लीलैंड दोस्त मजबूत तुलना

Update On: Thu Nov 03 2022 by Vivek Yadav
महिंद्रा बोलेरो पिक अप बनाम अशोक लीलैंड दोस्त मजबूत तुलना

महिंद्रा बोलेरो पिक अप बनाम अशोक लीलैंड दोस्त मजबूत तुलना

क्या आप महिंद्रा बोलेरो पिक अप एक्स्ट्रालॉन्ग 1.25T बनाम अशोक लीलैंड दोस्त स्ट्रॉन्ग स्पेक तुलना की तलाश कर रहे हैं? आगे नहीं देखें, आगे पढ़ें:

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एम एंड एम), एक प्रसिद्ध भारतीय ऑटोमोबाइल विनिर्माण निगम है जिसका मुख्यालय मुंबई में है। 1948 में एम एंड एम नाम लेने के बाद से इस कंपनी ने भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक वाहन निर्माताओं में से एक बनने के लिए अपना कार्यकाल शुरू किया। आज यह देश में हल्के वाणिज्यिक वाहनों (एलसीवी) और कृषि ट्रैक्टरों के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ सीवी बनाने के लिए हठपूर्वक।

इस बीच, हिंदुजा समूह के स्वामित्व वाली अशोक लीलैंड भारत की लंबाई और चौड़ाई में कार्गो के सुरक्षित और आसान परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए नवीनतम तकनीक के साथ अपनी स्थापना के समय से उबेर कूल वाहनों को समान रूप से पेश कर रही थी। इससे उन्हें वास्तव में सर्वश्रेष्ठ सीवी निर्माताओं में से एक बनने में मदद मिली। आज, उनके पास एक उत्पाद पोर्टफोलियो है जिसमें 1T GVW (कुल वाहन वजन) से लेकर 55T GTW (समग्र ट्रेलर वजन) तक के वाहन शामिल हैं।

इन दोनों कंपनियों के सर्वोत्तम वाहनों के उपयुक्त उदाहरण क्रमशः महिंद्रा बोलेरो पिक अप एक्स्ट्रालॉन्ग 1.25T और अशोक लीलैंड दोस्त स्ट्रॉन्ग होंगे, जो पिछले कुछ समय से बाजार में अग्रणी रहे हैं।

हालाँकि, केवल उनके नाम का उल्लेख करना यह समझाने के लिए पर्याप्त नहीं है कि ये वाहन अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ क्यों हैं क्योंकि उनके पास विश्वसनीयता, स्थायित्व और भारी-शुल्क प्रदर्शन के मामले में बहुत कुछ है।

इस संबंध में, यह जानने के लिए कि वे सबसे अच्छे ट्रक क्यों हैं, आइए महिंद्रा बोलेरो पिक अप एक्स्ट्रालॉन्ग 1.25T बनाम अशोक लीलैंड दोस्त स्ट्रॉन्ग स्पेक तुलना पर एक नज़र डालें, क्या हम?

ALSO RAED - टाटा ऐस गोल्ड डीजल प्लस और टाटा इंट्रा वी10 स्पेक की तुलना

इंजन और प्रदर्शन:
Mahindra Bolero Pik up Extralong 1.25T एक m2DiCR 4 सिलेंडर 2.5L TB इंजन से लैस है, जो 3200 आरपीएम पर 56 kW की अधिकतम शक्ति और लगभग 1400 - 2200 आरपीएम पर 200 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने के लिए तैयार है। इसका इंजन बेहतर पावर डिलीवरी के लिए 5 स्पीड, ऑल सिंक्रोमशेड (5 फॉरवर्ड + 1 रिवर्स) गियरबॉक्स से जुड़ा है।

महिंद्रा बोलेरो पिक अप

इस बीच, अशोक लीलैंड दोस्त स्ट्रांग 1.5 लीटर, 3 सिलेंडर डीजल इंजन (बीएस-VI) से लैस है, जिसे 3300 आरपीएम पर 51.5 किलोवाट (70 एचपी) की शक्ति और लगभग 1600-2400 पर 170 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन करने के लिए इंजीनियर किया गया है। आरपीएम. दोस्त स्ट्रॉन्ग का इंजन फुली सिंक्रोमेश, 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है।

ALSO READ - भारत में 5 सीएनजी ट्रक देखे

ब्रेक और सस्पेंशन
बोलेरो पिक अप एक्स्ट्रालॉन्ग 1.25T रोल फ्रंट एंड में डिस्क ब्रेक के साथ है जबकि रियर में कुशल स्टॉपिंग पावर के लिए ड्रम ब्रेक लगे हैं। सस्पेंशन के मामले में, इसमें 5 लीफ रिजिड लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन के साथ फ्रंट में एंटी-रोल बार है, जबकि रियर हाउस 7 में हाइड्रोलिक डबल एक्टिंग टेलीस्कोपिक शॉक एब्जॉर्बर के साथ रिजिड लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन मिलता है।

महिंद्रा बोलेरो पिक अप

दूसरी ओर, अशोक लीलैंड दोस्त स्ट्रॉन्ग बेहतर स्टॉपिंग पावर के लिए एलएसपीवी के साथ वैक्यूम असिस्टेड हाइड्रोलिक ब्रेक से लैस है। जहां तक ​​सस्पेंशन की बात है, इसमें रिजिड सस्पेंशन के साथ पैराबोलिक लीफ स्प्रिंग और फ्रंट में डबल एक्टिंग शॉक एब्जॉर्बर लगे हैं, जबकि रियर रोल में पैराबॉलिक लीफ स्प्रिंग और 2 स्टेज ओवरस्लंग डबल एक्टिंग शॉक एब्जॉर्बर लगे हैं।

ALSO READ - आयशर 485 ट्रैक्टर पूर्ण विवरण

आयाम
महिंद्रा बोलेरो पिक अप एक्स्ट्रालॉन्ग 1.25T 3260 मिमी के व्हीलबेस, 60 लीटर की ईंधन टैंक क्षमता, 1245 किलोग्राम पेलोड वजन और 2995 किलोग्राम के सकल वाहन वजन के साथ आता है।

महिंद्रा बोलेरो पिक अप

दूसरी तरफ, दोस्त स्ट्रॉन्ग 2350 मिमी के व्हीलबेस, 40 लीटर की ईंधन टैंक क्षमता, 1350 किलोग्राम पेलोड वजन और 2590 किलोग्राम के सकल वाहन वजन के साथ आता है।

इस प्रकार, यह महिंद्रा बोलेरो पिक अप एक्स्ट्रालॉन्ग 1.25T बनाम अशोक लीलैंड दोस्त स्ट्रॉन्ग स्पेक तुलना है। अपने विचार हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं।

ऐसे और लेखों और खबरों के लिए हमारे 91 ट्रक्स व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें । अब आप अपनी पसंदीदा सवारी पर चर्चा कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ! इसके अलावा, कारों और मोटरसाइकिलों की दुनिया से नवीनतम वीडियो सामग्री के लिए कृपया हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। इसके अलावा, ऑटोमोटिव जगत के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक , इंस्टाग्राम और ट्विटर पर जुड़ें !

Latest Truck News

    View all Truck News