टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग का पूरा विवरण- मूल्य विशेषताएं

Update On: Wed Nov 09 2022 by Vivek Yadav
टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग का पूरा विवरण- मूल्य विशेषताएं

टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग का पूरा विवरण- मूल्य विशेषताएं

यहां टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग का पूरा विवरण दिया गया है ताकि इसकी वास्तविक क्षमता को समझा जा सके, फोल्क्स पर पढ़ें:

टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग बेहतर ईंधन दक्षता के लिए श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ इंजन तेल परिवर्तन अंतराल, वायु रहित डीईएफ (एयूएस 32) इंजेक्शन के साथ आता है।यह बेहतर ड्राइविंग कम्फर्ट और एर्गोनॉमिक्स प्रदान करता है जिससे एक स्मूथ ड्राइव सुनिश्चित होती है। इसमें टिल्ट और टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग कॉलम भी है।

में ऐसे समय में ड्रिल रिग की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है, जब वाणिज्यिक विनिर्माण उद्योग और निजी घराने अधिक पानी प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं। जल संकट वास्तव में एक ऐसी समस्या है जो कई घरों और उद्योगों को ताना मार रही है जो स्वतंत्र जल स्रोतों की तलाश में हैं। स्वच्छ पानी प्राप्त करने के लिए ड्रिल रिग एक रास्ता है।

इतना ही नहीं, ड्रिल रिग का उपयोग पृथ्वी की उपसतह से तेल प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है। वे तेल के कुओं, या प्राकृतिक गैस निष्कर्षण कुओं को बनाने के लिए ड्रिलिंग संचालन करने के कुशल साधन हैं। ट्रकों पर लगे इस तरह के जटिल मोबाइल उपकरण वास्तव में दूरदराज के क्षेत्रों में परिचालन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, खासकर ग्रामीण क्षेत्र में।

ड्रिल रिग की बात करें तो, वाणिज्यिक वाहन निर्माताओं में से एक, टाटा मोटर्स एक उन्नत ड्रिल रिग (ट्रक) की पेशकश कर रहा है जो संभावित रूप से डाउनटाइम का सामना किए बिना संचालन कर सकता है। आश्चर्य है कि यह कौन सा ट्रक है? खैर, यह कोई और नहीं बल्कि नया Tata SIGNA 2823.K ड्रिल रिग है। वाहन के लिए, ब्रांड का उल्लेख है कि ग्राहकों को रिग आवेदन के लिए चेसिस में कोई बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है।

आइए ट्रक के पावर डिलीवरी आउटपुट और दक्षता को समझने के लिए टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग का पूरा विवरण देखें। पढ़ते रहिये:

टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग का पूरा विवरण- मूल्य विशेषताएं

Tata SIGNA 2823.K पावरट्रेन
टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग कमिंस 5.6L BSVI इंजन से लैस है जो 2300 आरपीएम पर 164 kW की अधिकतम शक्ति और लगभग 1000 - 1600 आरपीएम पर 850 एनएम का पीक टॉर्क देने की क्षमता रखता है। इस इंजन को टाटा G1150 - 9 फॉरवर्ड + 1 रिवर्स गियरबॉक्स से जोड़ा गया है जो 380 दीया, सिंगल प्लेट, ड्राई फ्रिक्शन टाइप क्लच से जुड़ा है।

निलंबन और ब्रेक
इसके बाद, आइए हम इसके निलंबन घटकों की जाँच करें। सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग में फ्रंट में सेमी-एलिप्टिकल लीफ स्प्रिंग लगे हैं, जबकि रियर में अधिकतम भार वहन करने की क्षमता के लिए इनवर्टेड टीएमएल बोगी सस्पेंशन लगा है। रिग में एक कठोर फ्रंट एक्सल भी मिलता है, जबकि रियर हाउस सिंगल रिडक्शन, अतिरिक्त हेवी-ड्यूटी, पूरी तरह से फ्लोटिंग एक्सल शाफ्ट के साथ हाइपोइड गियर।

ब्रेकिंग सिस्टम के लिए, ड्रिल रिग को अधिकतम स्टॉपिंग पावर के लिए भारी शुल्क पूर्ण-एयर एस-सीएएम ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है।

वजन और आयाम
ड्रिल रिग में 300 लीटर की ईंधन टैंक क्षमता, 295/95D20 आकार के टायर, 5580 मिमी के व्हीलबेस, एक मैक्स के साथ आता है। 39 प्रतिशत की ग्रेडेबिलिटी और 1100 किलोग्राम की पेलोड क्षमता। जहां तक ​​फ्रेम निर्माण की बात है, इसमें रिवेटेड/बोल्टेड क्रॉस मेंबर्स के साथ लैडर टाइप हैवी-ड्यूटी फ्रेम मिलता है। इसके अलावा, कैब फिक्स्ड सिग्ना स्लीपर कैब है।

टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग का पूरा विवरण- मूल्य विशेषताएं

मूल्य निर्धारण
टाटा सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग रु. 78.03 लाख (एक्स-शोरूम)। यह अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ इंजन तेल परिवर्तन अंतराल, उन्नत ईंधन दक्षता के लिए वायु रहित डीईएफ (एयूएस 32) इंजेक्शन के साथ आता है जो एक अच्छा टीसीओ प्रदान करता है।

इस प्रकार, ये भारत में सिग्ना 2823.के ड्रिल रिग का पूरा विवरण है। आप इस वाहन के बारे में क्या सोचते हैं हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं।

ALSO READ- महिंद्रा बोलेरो पिक अप एक्स्ट्रालॉन्ग 1.25T बनाम टाटा इंट्रा V30 ट्रक

ऐसे ही और लेखों और खबरों के लिए हमारे 91Trucks WhatsApp Group से जुड़ें । इसके अलावा, ट्रकों और बसों की दुनिया से नवीनतम वीडियो सामग्री के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें । मोटर वाहन की दुनिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे साथ फेसबुक , इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं !

Latest Truck News

    View all Truck News