TVS 3 Wheeler Auto: के तीन लोकप्रिय मॉडल का मूल्य और सुविधाएँ देखें

Update On: Wed Apr 12 2023 by Vivek Yadav
TVS 3 Wheeler Auto: के तीन लोकप्रिय मॉडल का मूल्य और सुविधाएँ देखें

TVS 3 Wheeler Auto: के तीन लोकप्रिय मॉडल का मूल्य और सुविधाएँ देखें

भारत में तिपहिया ऑटोमोबाइल का एक बड़ा बाजार है, जिससे यात्रीयो और माल वाहक क्षेत्रों में लगातार वृद्धि हो रहा है। इसके अलावा, TVS 3 व्हीलर की लोकप्रियता और उसकी मजबूत ग्रामीण और अर्ध-शहरी बाजार में अपनी एक पहचान बना चुकी है। वाहन निर्माता लगातार बेहतर परिणाम वाले हल्के वाहन को व्यक्तियों के जरूरत को देखते हुए मार्केट में उतार रहे है।

TVS वाहन निर्माता अपने आप में एक ब्रांड है जो इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर और डीजल वैरिएंट वाले वाहन को पेश कर रहा है, और ये लगातार बेहतर प्रयास कर मार्केट में उन वाहनों को उतार रहा है जिसकी मांग बाजार में ज्यादा है। आज मार्केट में कितने ब्रांड के इलेक्ट्रिक मोटर मौजूद है लेकिन टीवीएस का अपना एक अलग पहचान है।

TVS Motor Company Ltd भारत की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया मोटर निर्माता कंपनी है इसके साथ तिपहिया वाहनों में मार्केट लीडर बना हुआ है। व्यवसाय को आगे बढ़ाने में तिपहिया वाहन का एक लंबा इतिहास रहा है।

  1. TVS King Duramax
TVS King Duramax

अगर आप बेहतर पावर, कम्फर्ट और हाई-एंड फीचर्स वाला थ्री लेना चाहते हैं तो टीवीएस Auto King Duramax ऑटो रिक्शा आपके लिए बाजार में मौजूद है। King 4S Duramax को मजबूत BS6 पावरट्रेन के साथ जोड़ा गया है। टीवीएस किंग के इंजन की बात करे तो 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड C 10.46 HP और 18.5NM का पीक टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। इसके अलावा, इस टीवीएस थ्री व्हीलर में कॉन्सटेंट मेश, फोर्क और कैम टाइप शिफ्ट मैकेनिज्म ट्रांसमिशन के साथ बाहर आता है।

यह भी पढ़े: Tata Signa 3523.TK Tipper- कीमत \प्राइस, कमाल के फीचर्स और माईलेज 

जिसकी लंबाई 2647 मिमी, चौड़ाई 1329 मिमी, और 1990 मिमी व्हीलबेस के साथ 169 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस पर 4 सीटों के साथ कंपनी से बाहर आता है। टीवीएस किंग ड्यूरामैक्स शहरी और ग्रामीण इलाको में माल ढोने और यात्री-ढोने की जरूरतों को पूरा कर सकता है। रही बात इसके कीमत की करे तो 1.80 लाख रुपए से लेकर 2.25 लाख रुपए की कीमत के साथ शोरूम पर उपलब्ध है, जबकि कीमत में बदलाव शोरूम के अनुसार होता रहता हैं।

  1. TVS King Cargo
TVS King Cargo

टीवीएस कार्गो को टीवीएस किंग कार्गो के रूप में देखा जाता है, यह टीवीएस कार्गो वाहन में 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड,EFI-SI इंजन से लैस जो 15.5 एनएम टॉर्क के साथ 9.26HP पावर प्रदान करने में सक्षम होता है, जबकि इस वाहन को मजबूत चेसिस के साथ जोड़ा गया है। वही अगर गियरबॉक्स की बात करे तो इसमें 4 Forward & 1 Reverse टाइप का गियरबॉक्स दिया गया है।

यह भी पढ़े: Bharat Benz 3528CM Tipper- ट्रक का बेहतर माईलेज, कीमत सहित अन्य जनाकरी 

इसके अलावा 28 / 33 Ltr. (Water equivalent) और 3 Ltr. petrol लीटर की ईंधन टैंक क्षमता के साथ कंपनी से बाहर आता है। जहां तक रही बात इसके कीमत की तो 2.10 लाख रुपए से लेकर 2.50 लाख रुपए तक की कीमत के साथ बाहर आता है । जबकि कीमत शोरूम के अनुसार बदलता रहता हैं।वही अगर फीचर्स की बात करे तो TVS Motors का यह मॉडल सॉफ्ट-ड्रिंक सप्लाई,जनरल ग्रॉसरी और कंस्ट्रक्शन, एग सर्विस वाटर स्टेशन सर्विस, और अन्य कार्यों के लिए तैयार है।

  1. टीवीएस किंग डीलेक्स
टीवीएस किंग डीलेक्स

यह टीवीएस थ्री व्हीलर मॉडल लोगो को एक जगह से दूसरे जगह पर ले आने और पहुंचने के लिए चुना जाता है, इसे कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है की इसमें बैठने वाले यात्रियों को कोई समस्या ना हो खास बात तो ये है की इसे कम रखरखाव की जरूरत होती है. इसे बेहतर बनाने के लिए एक भरोसेमंद 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड सी इंजन के साथ जोड़ा गया है.

यह भी पढ़े: आयशर प्रो 2110एक्सपीटी ट्रक की कीमत से लेकर अधिक जानकारी

जिसके कम ईंधन खपत के साथ अधिक दूरी तय करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इस वाहन को उच्च क्षमता वाला इंजन 10.46 हॉर्सपावर और 15.5 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन करने की क्षमता से लैस है। इसके साथ साथ इसमें बार-बार गियर एडजस्टमेंट में काफी मदद मिलती है, और, 63±2 KMPH की शीर्ष गति के साथ, यह टीवीएस थ्री व्हीलर रेंज आज सड़को पर दौड़ता नजर आता है। जहां तक रही बात इसके कीमत की तो यह 1.20 लाख रुपए से शुरू होकर 1.35 लाख रुपए तक जाती हैं जबकि कीमत शोरूम के अनुसार परिवर्तन होती रहती हैं

Latest Three Wheeler News

    View all Three Wheeler News