भारत में 5 स्कूल बसों की मूल्य-सुविधाएं सहित सूची देखें

Update On: Thu Jan 19 2023 by Vivek Yadav
भारत में 5 स्कूल बसों की मूल्य-सुविधाएं सहित सूची देखें

भारत में 5 स्कूल बसों की मूल्य-सुविधाएं सहित सूची देखें

यहाँ भारत में शीर्ष 5 स्कूल बसों की सूची दी गई है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और सुरक्षा प्रदान करती हैं, पढ़ें

भारत के कोने-कोने में फैले वाणिज्यिक बस निर्माता स्कूल बसों के निर्माण में अत्यधिक सावधानी बरत रहे हैं जो न केवल अपने सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्रदान करते हैं बल्कि अपने यात्रियों को हर समय सुरक्षित रखने के लिए संरचनात्मक कठोरता भी प्रदान करते हैं। आखिरकार, कठोर शरीर निर्माण और संरचनात्मक मजबूती के बिना, स्कूल बस को संचालन में लाने का कोई व्यावहारिक कारण नहीं है।

देश में कई बस निर्माता हैं जो अपने यात्रियों को हर समय सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक संरचनात्मक कठोरता के साथ प्रदर्शन-उन्मुख बसें प्रदान करते हैं। सुरक्षित स्कूल बसों की पेशकश के लिए लोकप्रिय व्यापार के इस क्षेत्र में कुछ प्रसिद्ध नामों में टाटा मोटर्स , अशोक लीलैंड, आयशर मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं ।

ये उपरोक्त ब्रांड हमेशा स्कूल बसों की पेशकश करने के लिए उत्सुक रहे हैं जिनमें वाहनों को सुरक्षित, सुचारू रूप से और कुशलता से संचालित करने के लिए आवश्यक सर्वोत्तम सुरक्षा सुविधाएँ और तकनीक है। इसलिए, पहले उल्लिखित वाणिज्यिक बस निर्माता देश में ग्राहकों की प्राथमिक पसंद हैं।

बहरहाल, यदि आप एक स्कूल बस-आधारित बेड़े के मालिक, संचालक या शैक्षणिक संस्थान हैं, तो इन स्कूल बस ब्रांडों को आपकी खरीद सूची में जोड़ा जा सकता है क्योंकि वे शीर्ष वाहनों की पेशकश करते हैं। इसके अलावा, यदि आप इन ब्रांडों के शीर्ष वाहनों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां भारत में शीर्ष 5 स्कूल बसों की सूची दी गई है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और सुरक्षा प्रदान करती हैं,

ALSO READ-फोर्स ट्रैक्स तूफान का मूल्य-सुविधाएं सहित पूरा विवरण

टाटा सिटीराइड एसकेएल 51+ए+डी एलपी 810/5

Tata CityRide SKL 51+A+D LP 810/52 वाणिज्यिक वाहन बाजार में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ स्कूल बसों में से एक है। अपने प्रसिद्ध बॉडीबिल्डर के साथ, एसीजीएल ने अपनी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बस बॉडी में सुधार किया है, जो सुरक्षा के मामले में उद्योग के मानकों से अधिक है।

इसके अलावा, टाटा सिटीराइड एसकेएल 51+ए+डी एलपी 810/52 टाटा 4एसपी सीआर बीएस6-अनुपालन इंजन से सुसज्जित है, जिसमें 2800 आरपीएम पर 74 किलोवाट अधिकतम शक्ति और लगभग 1200 आरपीएम पर 300 एनएम पीक टॉर्क उत्पन्न करने की क्षमता है। - 2200 आरपीएम। 51+ए+डी, 3x2 सीटिंग कॉन्फिगरेशन और लेआउट वाली यह 8500 किलोग्राम की GVW बस, क्रमशः रु. 26.27 लाख है,

ALSO READ- महिंद्रा ट्रेओ वेरिएंट का पूरा विवरण-कीमत,सुविधाएं

टाटा स्टारबस अल्ट्रा एसकेएल 58+ए+डी एसी एलपीओ 10.2/54

टाटा मोटर्स का स्टारबस अल्ट्रा एसकेएल 58+ए+डी एसी एलपीओ 10.2/54 एक और बेहतरीन उत्पाद है जो अपने सेगमेंट में उच्चतम सुरक्षा स्तर प्रदान करता है। वाहन का निर्माण प्रसिद्ध बॉडीबिल्डर टीएमएमएल द्वारा किया गया है जिसने अपनी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बस का निर्माण किया है।

जहां तक ​​इसके इंजन की बात है, स्टारबस अल्ट्रा एसकेएल 58+ए+डी एसी एलपीओ 10.2/54 नई पीढ़ी के बीएस6 अनुपालित इंजन से लैस है, जो ठीक 2600 आरपीएम पर 115 किलोवाट अधिकतम पावर और 450 एनएम पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है । लगभग 1000 - 2200 आरपीएम। टाटा स्टारबस अल्ट्रा एसकेएल क्रमशः 58+ए+डी, 3X2 सीटिंग कॉन्फिगरेशन और लेआउट के साथ, डीलरशिप फ्लोर पर रु. 32.00 लाख है,

ALSO READ- महिंद्रा ई अल्फा कार्गो का पूरा विवरण देखें

महिंद्रा क्रूज़ियो 3800 बीएस6

क्रूज़ियो 3800 बीएस 6 एक उन्नत स्कूल बस है जो अत्यधिक सुरक्षा के लिए कठोर शरीर निर्माण के साथ आती है। इसमें व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (VTS), फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम (FDSS), चाइल्ड चेक-मेट फ़ीचर और Mahindra iMAXX जैसी सुविधाएँ भी मिलती हैं जिनका उपयोग बस को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।

पावरट्रेन के लिए, यह वाहन mDi 2.5 लीटर BSVI टर्बोचार्ज्ड इंटरकूलर इंजन से सुसज्जित है, जिसमें 3200 आरपीएम पर अधिकतम 60 kW की शक्ति और लगभग 1250 - 2200 आरपीएम पर 220 एनएम का पीक टॉर्क देने की क्षमता है। यह इंजन स्लीक और स्मूथ 5 स्पीड सिंक्रोमेश गियर बॉक्स से जुड़ा है। महिंद्रा क्रूज़ियो 3800 बीएस6 6800 किलोग्राम जीवीडब्ल्यू के साथ लगभग 10.00 लाख रुपये की कीमत के साथ शोरूम में लॉन्च हो गया है।

ALSO READ- भारत में 5 महिंद्रा 3 व्हीलर ट्रक मॉडल-मूल्य देखें

आयशर स्टारलाइन 2075 एच स्कूल बस

आयशर स्टारलाइन 2075 एच स्कूल बस को उच्च सुरक्षा और आराम के साथ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास ऑपरेटिंग इकोनॉमिक्स देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वाहन सुरक्षा सुविधाओं की अधिकता के साथ आता है और एक अत्यधिक कुशल पावरट्रेन प्रदान करता है।

पावरट्रेन की बात करें तो, आयशर की स्टारलाइन 2075 एच स्कूल बस एक ई474 मॉडल इंजन से लैस है, जिसमें ठीक 3200 आरपीएम पर 90 किलोवाट अधिकतम शक्ति और लगभग 1200 - 2500 आरपीएम पर 350 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता है। मूल्य निर्धारण के लिए, कृपया यहां इस लिंक का उपयोग करके अपने नजदीकी डीलर से संपर्क करें ।

ALSO READ- टाटा विंगर स्टाफ Multi-Utility पैसेंजर व्हीकल का विवरण

अशोक लेलैंड सनशाइन स्कूल बस

अशोक लेलैंड की सनशाइन स्कूल बस बच्चों के लिए डिज़ाइन और तैयार की गई सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आती है। सनशाइन के इंटीरियर में रंगीन हैप्पी सीट्स, ब्राइट फन ग्राफिक्स और बेहतर दृश्यता और वेंटिलेशन के लिए बड़ी खिड़कियां हैं। यह पैराबोलिक सस्पेंशन के साथ आता है जो एक स्मूद बम्प-फ्री राइड सुनिश्चित करता है।

इसके अलावा, वाहन एच सीरीज - 4-सिलेंडर सीआरएस डीजल इंजन के साथ भी आता है जो 2400 आरपीएम पर 100 किलोवाट (147 एचपी) अधिकतम शक्ति और लगभग 1250 - 2000 आरपीएम पर 450 एनएम अधिकतम टॉर्क देने की क्षमता रखता है। अशोक लेलैंड की 8500 किग्रा जीवीडब्ल्यू रेटेड 50/सीटर/5200 सनशाइन स्कूल बस 27.02 लाख रुपये की कीमत के साथ डीलरशिप फ्लोर पर आती है।

ALSO READ-टाटा ऐस गोल्ड डीजल प्लस और टाटा इंट्रा वी10 स्पेक की तुलना

इस प्रकार, ये भारत की शीर्ष 5 स्कूल बसें हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और सुरक्षा प्रदान करती हैं।

इस तरह के और आर्टिकल्स और खबरों के लिए हमारे 91Trucks WhatsApp Group से जुड़ें । साथ ही, ट्रकों और बसों की दुनिया से नवीनतम वीडियो सामग्री के लिए कृपया हमारे यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें । मोटर वाहन की दुनिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमसे फेसबुक , इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं !

Latest Bus News

    View all Bus News