बनाये अपने सफर को और बेहतर आपकी अपनी टाटा स्टारबस के साथ 

Update On: Tue Apr 02 2024 by Gaurav Sharma
बनाये अपने सफर को और बेहतर आपकी अपनी टाटा स्टारबस के साथ 

जब शहरी परिवहन में कार्यक्षमता की बात आती है, तो टाटा स्टारबस रेंज अधिकतम ईंधन दक्षता के साथ आराम को समेकित रूप से एकीकृत करके सामने आती है। स्टारबस की नवीनतम बीएस VI रेंज में यात्री अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से अद्वितीय विशेषताएं पेश की गई हैं, जिसमें व्यापक सीटें, आर्मरेस्ट, मोबाइल चार्जर, पैरों के लिए बढ़ी हुई जगह, पीछे की ओर झुकने वाली सीटें, बेहतर सस्पेंशन और कम एनवीएच (शोर, कंपन और कठोरता) स्तर शामिल हैं, जिससे सुविधा सुनिश्चित होती है और यात्रियों के लिए आराम.

आज, टाटा मोटर्स को दुनिया की चौथी सबसे बड़ी बस निर्माता होने का गौरव प्राप्त है, जो विभिन्न यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार ट्रांजिट वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है। टाटा मोटर्स की उत्पाद श्रृंखला, जिसमें प्रतिष्ठित टाटा स्टारबस भी शामिल है, शिल्प कौशल और कार्यक्षमता में उत्कृष्टता का उदाहरण प्रस्तुत करती है। टाटा मोटर्स की स्टारबस ने भारत में 1 लाख बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है।

टाटा स्टारबस की पेशकश

टाटा स्टारबस लाइनअप में विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न मॉडल शामिल हैं:

- स्टारबस: 12 से 24 सीटों तक की बैठने की क्षमता की पेशकश करते हुए, स्टारबस प्राइम श्रृंखला बीएस VI डीजल और सीएनजी दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है, जो शहरी पारगमन आवश्यकताओं के लिए बेहतर आराम और दक्षता सुनिश्चित करती है।

- स्टारबस ईएक्स: 24 से 50 सीटों तक की बड़ी यात्री क्षमता को पूरा करने वाली, स्टारबस ईएक्स श्रृंखला बेहतर आराम और प्रदर्शन प्रदान करती है, जो इसे विभिन्न परिवहन आवश्यकताओं के लिए आदर्श बनाती है।

- स्टारबस स्कूल: उद्योग में सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांड के रूप में मान्यता प्राप्त, स्टारबस स्कूल बीएस VI रेंज में 20 से 60 सीटों तक बैठने की क्षमता वाले मॉडल हैं, जो स्कूल परिवहन आवश्यकताओं के लिए बेहतर सुरक्षा, आराम और विश्वसनीयता सुनिश्चित करते हैं।

- स्टारबस ईवी: टिकाऊ शहरी परिवहन की ओर बदलाव को अपनाते हुए, स्टारबस ईवी श्रृंखला प्रदूषण को कम करने, सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाने और यात्रियों को बेजोड़ आराम और सुविधा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई इलेक्ट्रिक बसें पेश करती है।

टाटा स्टारबस मॉडल स्कूल बसों, स्टाफ और अनुबंध बसों और सिटी बसों सहित असंख्य अनुप्रयोगों को पूरा करते हैं। चाहे वह स्कूली बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना हो, यात्रियों के लिए परम आराम प्रदान करना हो, या परेशानी मुक्त इंट्रा-सिटी यात्रा की सुविधा प्रदान करना हो, टाटा स्टारबस मॉडल विभिन्न पारगमन आवश्यकताओं को कुशलतापूर्वक पूरा करने के लिए इंजीनियर किए गए हैं।

और पढ़े: क्या है ऐसा जो बनाता है मारुती सुपर कैरी को मिनी ट्रक्स का सुपरमैन

कॉम्पैक्ट स्कूल बसों से लेकर विशाल सिटी बसों तक, टाटा मोटर्स पूरी तरह से निर्मित बसों और चेसिस विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है, जो सभी डीजल और सीएनजी ईंधन विकल्पों के साथ बीएस VI विनिर्देशों का पालन करती हैं। संक्षेप में, टाटा स्टारबस वाहन एक ऐसी यात्रा की गारंटी देते हैं जो न केवल सुखद और आरामदायक है बल्कि आधुनिक शहरी परिवहन की बढ़ती मांगों के अनुरूप भी है।

Tata Starbus

अधिक लोकप्रियता का कारण:

- विश्वसनीयता और सुरक्षा:

टाटा स्टारबस में बेहतर सस्पेंशन और कम एनवीएच (शोर, कंपन और कठोरता) जैसी उन्नत सुरक्षा विशेषताएं हैं, जो यात्रियों के लिए एक सहज और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करती हैं। स्टारबस प्राइम जैसे मॉडल यात्री सुरक्षा को बढ़ाते हुए आपातकालीन निकास और रणनीतिक रूप से स्थित आपातकालीन दरवाजे जैसे विकल्पों के साथ सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं। इसके अतिरिक्त, स्वामित्व की कम लागत और उच्च लाभप्रदता के कारण यह कई बेड़े ऑपरेटरों के लिए बस की पसंदीदा पसंद रही है।

- आराम और सुविधा:

चौड़ी सीटों, आर्मरेस्ट और बढ़े हुए लेगरूम के साथ, टाटा स्टारबस यात्री आराम को प्राथमिकता देता है। पीछे बैठने वाली सीटें और मोबाइल चार्जर जैसी सुविधाएं यात्रा के अनुभव को और बेहतर बनाती हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यात्री आराम और स्टाइल में यात्रा करें। उदाहरण के लिए, स्टारबस स्कूल मॉडल व्यापक सीटों और बेहतर सौंदर्यशास्त्र के साथ आते हैं, जो स्कूली बच्चों के लिए उत्कृष्ट यात्री सुविधा सुनिश्चित करते हैं। यह यात्री सुविधा, विश्वसनीयता और ड्राइविंग में आसानी का पर्याय बन गया है।

- ईंधन दक्षता:

टाटा स्टारबस रेंज को अधिकतम ईंधन दक्षता, ऑपरेटरों के लिए परिचालन लागत को कम करने के लिए इंजीनियर किया गया है। बीएस VI डीजल और सीएनजी वेरिएंट जैसे विकल्पों के साथ, स्टारबस प्राइम और स्टारबस स्कूल श्रृंखला कुशल ईंधन खपत की पेशकश करती है, ऑपरेटरों के लिए आर्थिक व्यवहार्यता में योगदान करती है और यात्रियों के लिए संभावित रूप से कम किराया देती है।

- बहुमुखी प्रतिभा और अनुकूलनशीलता:

टाटा स्टारबस लाइनअप विभिन्न पारगमन आवश्यकताओं के अनुरूप बैठने की क्षमता और कॉन्फ़िगरेशन की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। 12-सीटर से लेकर 60-सीटर विकल्पों तक, स्टारबस श्रृंखला अंतर-शहर यात्रा, स्कूल परिवहन और शहरी आवागमन आवश्यकताओं को पूरा करती है, जो विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए बहुमुखी प्रतिभा और अनुकूलनशीलता सुनिश्चित करती है।

- सतत गतिशीलता:

स्थिरता की ओर बदलाव को अपनाते हुए, टाटा मोटर्स स्टारबस ईवी श्रृंखला में इलेक्ट्रिक वेरिएंट पेश करता है, जो स्वच्छ और हरित शहरी परिवहन में योगदान देता है। टाटा अर्बन इलेक्ट्रिक बस जैसे मॉडल शून्य-उत्सर्जन संचालन, प्रदूषण को कम करने और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने को प्राथमिकता देते हैं।

- समुदायों को सशक्त बनाना:

विश्वसनीय, आरामदायक और किफायती परिवहन समाधान प्रदान करके, टाटा स्टारबस समुदायों को जोड़ने और व्यक्तियों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चाहे स्कूली बच्चों के लिए सुरक्षित परिवहन सुनिश्चित करना हो या शहरी निवासियों के लिए दैनिक आवागमन की सुविधा प्रदान करना हो, स्टारबस श्रृंखला सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है और जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाती है।

- फ्लीट एज के साथ उन्नत फ्लीट प्रबंधन:

टाटा स्टारबस की लोकप्रियता इसके व्यापक फीचर्स के कारण और भी बढ़ गई है, जिसमें फ्लीट एज का मानक फिटमेंट भी शामिल है - इष्टतम बेड़े प्रबंधन के लिए टाटा मोटर्स का अगली पीढ़ी का डिजिटल समाधान। यह नवोन्मेषी तकनीक न केवल अपटाइम बढ़ाती है बल्कि बेड़े ऑपरेटरों के लिए स्वामित्व की कुल लागत को भी काफी कम कर देती है। फ्लीट एज का लाभ उठाकर, ऑपरेटर अपने बेड़े की कुशलतापूर्वक निगरानी और प्रबंधन कर सकते हैं, जिससे दक्षता में सुधार होगा, डाउनटाइम कम होगा और लाभप्रदता बढ़ेगी। यह उन्नत डिजिटल समाधान टाटा मोटर्स की अत्याधुनिक तकनीक और सहायता सेवाएं प्रदान करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जिससे स्टारबस विश्वसनीय और लागत प्रभावी परिवहन समाधान चाहने वाले बेड़े ऑपरेटरों के लिए और भी अधिक आकर्षक विकल्प बन जाता है।

tata Starbus EV

टाटा स्टारबस की नवीनतम अपडेट:

- टाटा मोटर्स को भारत की पहली हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल ईवी बस, टाटा स्टारबस 4/12 एफसीईवी और इसके वेरिएंट के लिए सीएमवीआर टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया है।

- यह प्रमाणीकरण सीएमवीआर (केंद्रीय मोटर वाहन नियम) के सभी अधिसूचित प्रावधानों के अनुपालन का प्रतीक है।

- ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) ने इस उपलब्धि को अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया, जिसमें टाटा मोटर्स को इस तरह का प्रमाणन प्राप्त करने वाला भारत का पहला ओईएम बताया गया।

- एसी और नॉन-एसी वेरिएंट में उपलब्ध टाटा स्टारबस ईवी एक 4/12 मीटर लो-फ्लोर इलेक्ट्रिक बस है जो चार्जिंग पोर्ट और वाई-फाई कनेक्टिविटी जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

- इसमें बढ़ी हुई दक्षता और सुविधा के लिए एलईडी हेडलैंप, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और एक इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) की सुविधा है।

- टाटा स्टारबस ईवी को पावर देने वाली एक 250 kWh लिथियम-आयन बैटरी है, जो प्रति चार्ज 200 किमी तक की रेंज और 329 एचपी की अधिकतम पावर प्रदान करती है।

- टाटा स्टारबस ईवी में उपयोग की जाने वाली हाइड्रोजन ईंधन सेल तकनीक आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) की दक्षता से लगभग तीन गुना अधिक है, जो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन ईंधन के साथ आपूर्ति होने पर बिजली और पानी पैदा करती है।

- मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एमटीसी) ने नवीनतम टाटा स्टारबस मॉडल की 500 इकाइयां खरीदने की योजना की घोषणा की है।

- यह खरीद अपने बेड़े को आधुनिक बनाने और सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में सुधार के लिए एमटीसी के रणनीतिक कदम का प्रतीक है।

Latest Bus News

    View all Bus News